एसएमएस से जानें वोटर लिस्ट का हाल

नई दिल्ली। मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं अब यह चेक करने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। दिल्ली मुख्य निर्वाचन कार्यालय मतदाताओं को यह जानकारी एसएमएस के जरिये देगा।
वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए दिल्ली मुख्य निर्वाचन कार्यालय एसएमएस सेवा शुरू करने जा रही है। इसके लिए मतदाता को आयोग द्वारा जारी मोबाइल नंबर 9211728082 पर अपने वोटर आई कार्ड में लिखा ईपिक नंबर मैसेज करना होगा। आपके एसएमएस के जवाब में आयोग की ओर से कंप्यूटर जेनरेटेड एसएमएस आएगा। इसमें आपका नाम सूची में है या नहीं इसकी जानकारी उपलब्ध होगी। अगर आपका नाम है तो उसके साथ आपको विधानसभा, पोलिंग स्टेशन की जानकारी भी उसी एसएमएस में मिलेगी। मतदाताओं के लिए यह सेवा पांच जुलाई से शुरू हो जाएगी। दिल्ली में पांच जुलाई से ही विधानसभा चुनावों के लिए फाइनल समरी रिविजन का काम भी शुरू हो रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव के मुताबिक, आयोग द्वारा पांच जुलाई से मतदाताओं के लिए एसएमएस सेवा शुरू किया जा रहा है। इस दौरान समरी रिविजन भी होगा। मतदाता अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल कराने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। देव के अनुसार, मतदाता पहचान पत्र होने के बावजूद कई बार लोगों का नाम वोटर लिस्ट से कट जाता है। ऐसे में जब वे वोट डालने जाते हैं तो उन्हें रोक दिया जाता है। ऐसे में इस सेवा से लोगों को बहुत फायदा मिलेगा।

ऐसे करें इस्तेमाल
आपको अपने मोबाइल मैसेज बॉक्स में जाना पड़ेगा। वहां राइट मैसेज में जाकर EPIC स्पेस देकर मतदाता पहचान पत्र में लिखा ईपिक नंबर लिखकर मोबाइल नंबर 9211728082 पर एसएमएस कर देना है। इसके बाद आपको आयोग कार्यालय से एक एसएमएस आएगा, जिसमें संबंधित जानकारी उपलब्ध रहेगी।

Related posts